Thursday 28 July 2011

Acharya Chanakya Ka Neeti Shastra.

You may read the hindi translation along with the english translation (which has served as the basis) at the following link .....


http://chanakyasutra.blogspot.com/


Thanks !!!

जैसा की मैंने मेरे पहले के संस्करण में कहा है की वह मै मेरी बहन को समर्पित कर रहा हु , उसी तरह मै यह संस्करण भी अपनी बहन को समर्पित करता हु. मेरी बहन ने उसके जीवन में सभी क्षेत्रो में मुझसे बेहतर प्रदर्शन किया.  उसने मुझसे अच्छी शिक्षा प्राप्त की. जब की शिक्षा की बेहतर सुविधाए मुझे प्रदान की गयी. मुझसे कही अच्छा काम किया. परिवार का सम्मान बढाया. समाज ऋण को भी अपनी कर्मण्यता (असल में कर्मण्यता ही पुरुषार्थ है) से चुकाया.
यदि किसी बहन को चाणक्य निति पढ़ते हुए कुछ सूत्रों को पढ़कर गुस्सा आता है तो वे उसे उचित परिप्रेक्ष्य में देखे यही अपेक्षा व्यक्त करता हु. उसी प्रकार जब आचार्य खानदान की बात करते है तो वो हम जिस खानदान में पैदा हुए उसपर तो कम लागु होती है और इसपर ज्यादा लागू होती है की हम किन गुणों के साथ में इतनी उम्र बीत जाने पर भी चिपके हुए है.

सभी त्रुटियों को आप सज्जन लोग क्षमा करेंगे यह समझकर ही मैंने अनुवाद करने का साहस किया है.

आप सभी लोगो का बहोत बहोत धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment